Diabetes क्या है और diabetes से कैसे बचा जा सकता है? हिंदी में

Contents hide

डायबिटीज क्या है?

मधुमेह एक महत्वपूर्ण समस्या है जो नियमित रक्त प्रवाह शर्करा की मात्रा से अधिक होती है।

मधुमेह तब होता है जब आपका शरीर आसानी से हार्मोन इंसुलिन बनाने या प्रभावी रूप से उपयोग करने में आसानी से मदद नहीं कर सकता है, एक हार्मोनल एजेंट ने अग्न्याशय से संपर्क किए गए आइलेट्स (आंख-जाने) में विशेष ऊतकों के माध्यम से बनाने में मदद की।

लेकिन डायबिटीज के साथ-साथ कई प्रमुख चीजें डायबिटीज टाइप 1 का कारण नहीं बन सकती हैं, साथ ही स्टाइल 2 डायबिटीज सबसे सामान्य प्रकार की बीमारी है, फिर भी वास्तव में इसके अतिरिक्त अन्य प्रकार भी होते हैं, जिसमें जेस्टेशनल डायबिटीज भी शामिल है, जो गर्भावस्था के दौरान होती है, अन्य प्रकारों के अलावा।

प्रकार एक मधुमेह क्या है

डिजाइन 1 मधुमेह मेलेटस, हाल ही में किशोर मधुमेह के रूप में संबंधित है, वास्तव में हालत का सबसे अच्छा प्रमुख प्रकार के बीच है। 5% व्यक्तियों के बारे में जिन्हें डायबिटीज है, उन्हें टाइप 1 डायबिटीज है, या यहाँ तक कि इंसुलिन पर निर्भर डायबिटीज़ है।

टाइप 1 मधुमेह को वास्तव में किशोर मधुमेह के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर बच्चों और किशोरों में विकसित होता है। हालांकि हर उम्र के लोग आसानी से स्टाइल 1 मधुमेह का निर्माण कर सकते हैं।

इस प्रकार 1 डायबिटीज मेलिटस, काया के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अग्नाशय में इंसुलिन पैदा करने वाली द्वीप कोशिकाओं पर हमला करती है। आइलेट ऊतक रक्त प्रवाह में ग्लूकोज को नोटिस करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने के लिए इंसुलिन की सही मात्रा उत्पन्न करते हैं। शरीर के बहुत ही ऊतकों पर इस हमले को ऑटोइम्यून बीमारी कहा जाता है। शोधकर्ता वास्तव में अनिश्चित हैं कि ऑटोइम्यून हमला क्यों होता है।

टाइप दो डाइबिटीज क्या होती है

मधुमेह के सबसे सामान्य रूप को टाइप 2 मधुमेह, या यहां तक ​​कि गैर-इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह के रूप में जाना जाता है। काइंड 2 डायबिटीज वास्तव में बढ़ी हुई शुरुआत वाली डायबिटीज का नाम है, क्योंकि यह आमतौर पर 35 वर्ष की आयु के बाद विकसित होती है।

टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्ति अपने कुछ बहुत ही इंसुलिन बनाने में सक्षम हैं। अक्सर, यह लगभग पर्याप्त नहीं है। और अक्सर भी, इंसुलिन शरीर की प्रणाली के ऊतकों को खोलने के लिए “कुंजी” के रूप में कार्य करने का प्रयास करेगा, जिससे चीनी में प्रवेश करना संभव हो सके। फिर भी आवश्यक कार्य नहीं करेगा। ऊतक नहीं खुलेंगे।

इसे रक्त इंसुलिन सुरक्षा कहा जाता है। किड 2 डायबिटीज वास्तव में उन व्यक्तियों से जुड़ा होता है जो जीवन के कम सक्रिय तरीके के साथ अधिक वजन वाले होते हैं।

टाइप 1 डायबिटीज के चेतावनी संकेत क्या हैं?

दयालु 1 मधुमेह मुद्दों की शुरुआत अविश्वसनीय रूप से जल्दी से विकसित होती है। लक्षणों का पालन अप्रत्याशित रूप से प्रकट हो सकता है और अनदेखी करने के लिए बहुत अधिक चरम है:

  • बढ़ी हुई प्यास
  • बढ़ी हुई पेशाब (बच्चों में बिस्तर गीला करना हो सकता है जो वास्तव में पहले से ही वास्तव में सिखाया गया है)।
  • तेजी से और भी अकथनीय वसा हानि।
  • अत्यधिक भूख।
  • अत्यधिक कमजोर बिंदु या थकान।
  • असामान्य चिड़चिड़ापन।
  • धुंधला दिखाई देना।
  • मतली, उल्टी और पेट की परेशानी भी।
  • अप्रिय आहें बदबू।
  • त्वचा में खुजली।

टाइप 1 डायबिटीज का उपचार

स्टाइल 1 डायबिटीज को रक्त इंसुलिन इंजेक्शन लेने या हार्मोन इंसुलिन पंप या विभिन्न अन्य गैजेट का उपयोग करके कम किया जाता है। हार्मोन इंसुलिन लेने के साथ-साथ बाधा यह है कि यह सटीक रूप से समझना मुश्किल है कि कितना इंसुलिन लेना है।

  • खाना।
  • व्यायाम करें।
  • तनाव।
  • भावनाओं और सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण।

हार्मोन इंसुलिन की किस खुराक को चुनना वास्तव में एक जटिल संतुलन प्रक्रिया है। उसके बाद आपका रक्त प्रवाह रक्त शर्करा आसानी से एक आश्चर्यजनक रूप से कम डिग्री तक जा सकता है यदि आप बहुत अधिक शारीरिक हार्मोन रक्त इंसुलिन लेते हैं।

यदि आप बहुत कम रक्त इंसुलिन लेते हैं, तो आपका रक्त शर्करा आसानी से खतरनाक उच्च स्तर तक बढ़ सकता है। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, उच्च रक्त शर्करा की मात्रा दीर्घकालिक मुद्दों को जन्म दे सकती है और साथ ही वास्तव में घातक भी हो सकती है।

टाइप 2 मधुमेह के चेतावनी संकेत क्या हैं?

लक्षण और डिजाइन 2 मधुमेह रोगियों के लक्षण उन प्रकार के मधुमेह के मुद्दों के अनुरूप हैं। टाइप 2 डायबिटिक व्यक्ति की चिंताओं की शुरुआत वास्तव में आमतौर पर धीमी होती है, इसके अलावा डॉक्यूमेंटेशन सच्चाई में पूरी तरह से निश्चित रूप से पहचाने जाने योग्य नहीं है, क्योंकि वे 1 डायबिटिक व्यक्ति की समस्याओं के बारे में नहीं जानते हैं।

इन कारणों से, बहुत से लोग गलत तरीके से संकेत को भूल जाते हैं। वे अतिरिक्त रूप से मान सकते हैं कि लक्षण विभिन्न अन्य विकारों के संकेत हैं, जैसे उम्र बढ़ना, बोझ या गर्मी।

टाइप 2 मधुमेह का उपचार

स्टाइल 2 डायबिटीज के लिए उपचार तकनीक को मजबूत करने पर ध्यान देता है ताकि रक्त में इंसुलिन का उपयोग बेहतर ढंग से किया जा सके जो शरीर वर्तमान में रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने के लिए उत्पन्न करता है। शैली 2 मधुमेह के लिए प्रक्रिया पाठ्यक्रम आहार आहार, कसरत के साथ-साथ वजन प्रबंधन पर भी ध्यान दें। यदि रक्त शर्करा की डिग्री अभी भी अधिक है, तो दवाइयों को वास्तव में शरीर की प्रणाली को स्वयं के हार्मोन इंसुलिन का उपयोग करने में सहायता करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ मामलों में, इंसुलिन इंजेक्शन आवश्यक हैं।

टाइप 1 और 2 मधुमेह के बीच अंतर क्या है

टाइप 1 डायबिटीज – अगर आपको डायबिटीज स्टाइल 1 है, तो शरीर हार्मोन को इंसुलिन बनाने का काम करता है। यह किशोरावस्था में हो सकता है, वास्तव में शुरुआती परिपक्वता या 40 साल की उम्र से पहले भी हो सकता है। यह मधुमेह के 10 प्रतिशत प्रभावित आबादी को प्रभावित करता है।

टाइप 2 डायबिटीज – यदि आपके पास डायबिटीज टाइप 2 है, तो शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में रक्त इंसुलिन उत्पन्न नहीं हो सकता है क्योंकि उसे इस प्रकार से प्रभावित होने वाले सभी डायबिटीज के लगभग 90% लोग प्राप्त करते हैं। कई मामलों में, यह एक आधुनिक बीमारी है और अवसर के साथ-साथ बदतर होती जाती है। अधिक वजन वाले लोग, जिनमें अंतर्वर्धित वसा की उल्लेखनीय मात्रा होती है, अन्य लोगों की तुलना में मधुमेह के इस रूप को स्थापित करने के लिए बहुत अधिक संवेदनशील होते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे मधुमेह है?

कभी-कभी पता लगाने के लिए मधुमेह संबंधी मुद्दों के संकेतक को जटिल बनाया जा सकता है। जबकि वास्तव में मधुमेह के कुछ स्पष्ट संकेत हैं, सभी लक्ष्य सटीक समान संकेतकों और समान परिमाण में प्रदर्शित नहीं होते हैं। 2 मधुमेह से परेशान अधिकांश लोग निश्चित रूप से वयस्कों में मधुमेह 2 के संकेत और लक्षण नहीं जान सकते हैं।

डायबिटीज का निदान कैसे किया जाता है

मधुमेह वास्तव में मुख्य रूप से पेशाब की परीक्षा से पता चलता है जो अतिरिक्त रक्त शर्करा को निर्धारित करने के लिए काम करता है। फिर भी, चिकित्सक रक्त शर्करा की मात्रा की जांच करने के लिए रक्त प्रवाह परीक्षण भी करते हैं।

मधुमेह से बचने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ

हरे पत्ते वाली सब्जियां।

वेजी पत्तेदार सब्जी वास्तव में महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरी होती है। इसी तरह वे रक्त शर्करा डिग्री पर सीमांत प्रभाव डालते हैं।

साबुत अनाज।

साबुत अनाज में बेहतर मात्रा में धागे के साथ-साथ परिष्कृत सफेद रंग के अनाज की तुलना में अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं।

थ्रेड में उच्च आहार योजना का उपयोग करना मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। पोषक तत्वों की एक धीमी खपत हमेशा रक्त शर्करा के स्तर को सुरक्षित रखती है।

संपूर्ण गेहूं या अनाज के साथ-साथ साबुत अनाज वास्तव में सफेद ब्रेड और चावल की तुलना में ग्लाइसेमिक मार्क (जीआई) पर निर्भर होते हैं। इससे पता चलता है कि उनके पास ब्लड शुगर पर बहुत कम प्रभाव है।

फैटी मछली।

वसायुक्त मछली किसी भी तरह के आहार आहार के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित है। वसायुक्त मछली महत्वपूर्ण ओमेगा -3 अतिरिक्त वसा मोबाइल फोन eicosapentaenoic एसिड (पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) के साथ ही docosahexaenoic एसिड (DHA) के पास है।

व्यक्तियों को अपने शरीर की प्रणाली के साथ-साथ हृदय प्रणाली और मानव मस्तिष्क स्वास्थ्य और कल्याण के लिए काम करने के लिए पौष्टिक शरीर में वसा की एक निश्चित मात्रा की आवश्यकता होती है।

अनाज।

मधुमेह वाले लोगों के लिए बीन्स एक उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ है। वे वास्तव में पौधे आधारित प्रोटीन के स्रोत हैं, और वे भूख को पूरा कर सकते हैं जबकि सहायता करने वाले लोग अपने कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करते हैं।

बीन्स इसी तरह जीआई पैमाने पर कम हैं और साथ ही कई अन्य स्टार्ची भोजन की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर के दिशानिर्देश के लिए वास्तव में बेहतर हैं।

अनाज लोगों को अपने रक्त शर्करा की डिग्री को संभालने में मदद कर सकता है। वे वास्तव में एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए भौतिक शरीर उन सभी को पचता है, जब यह अन्य कार्बोहाइड्रेट करता है।

अखरोट।

नट्स अभी तक आहार योजना में एक और उत्कृष्ट वृद्धि है। मछली की तरह, बादाम में पौष्टिक वसा शामिल होती है जो केंद्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

पाइन वास्तव में ओमेगा -3 वसा में अधिक से अधिक अल्फा-लिपोइक एसिड (ALUMNUS) से बात की है। विभिन्न अन्य ओमेगा -3 एस की तरह, ALA आवश्यक रूप से स्थायी रूप से हृदय प्रणाली स्वास्थ्य और कल्याण है।

खट्टे फल।

शोध से पता चला है कि संतरे, अंगूर, और नीबू सहित साइट्रस रिवार्ड्स में एंटीडायबिटिक प्रभाव होते हैं।

खट्टे पुरस्कारों का सेवन खनिज और विटामिन कार्बोहाइड्रेट के बिना इनाम से प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

कुछ विश्लेषकों का दृढ़ता से मानना ​​है कि बायोफ्लेवोनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट की जोड़ी, जिसे स्ट्रेपरिडिन और नारिंगिन कहा जाता है, संतरे के एंटीडायबिटिक प्रभावों के प्रभारी हैं।

जामुन।

जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, जो ऑक्सीडेटिव चिंता से बचाने में मदद कर सकता है। ऑक्सीडेटिव चिंता वास्तव में विभिन्न प्रकार की कल्याण स्थितियों से संबंधित है, जो हृदय रोग और साथ ही साथ कुछ कैंसर के ऊतकों से बना है।

शोधों ने वास्तव में मधुमेह वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव चिंता की पुरानी मात्रा में स्थित है। ऑक्सीडेटिव चिंता तब होती है जब एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ शरीर के सिस्टम में फ्री रेडिकल नामक अप्रत्याशित अणुओं के बीच असमानता होती है।

श्वेत शकरकंद।

अद्भुत गोरे आलू की तुलना में कम जीआई होता है। यह उन सभी को मधुमेह के साथ-साथ लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प पैदा करता है, क्योंकि वे चीनी को बहुत धीरे-धीरे छोड़ते हैं और रक्त शर्करा को भी बहुत अधिक नहीं बढ़ाते हैं।

प्रोबायोटिक दही।

प्रोबायोटिक्स वास्तव में उपयोगी बैक्टीरिया हैं जो व्यक्तिगत पाचन तंत्र में रहते हैं और साथ ही पाचन क्रिया और कुल कल्याण में सुधार करते हैं।

2011 के कुछ विश्लेषणों ने बताया कि प्रोबायोटिक प्राकृतिक दही खाने से स्टाइल 2 डायबिटीज के साथ-साथ लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में सहायता कर सकता है।

एक मूल्यांकन अध्ययन में प्रस्तावित किया गया है कि प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों के सेवन से जलन कम हो सकती है और साथ ही साथ रक्त में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

लोग अतिरिक्त ग्लूकोज के बिना ग्रीक दही सहित एक कार्बनिक दही ले सकते हैं। एक प्रोबायोटिक दही में लैक्टोबैसिलस या यहां तक ​​कि बिफीडोबैक्टीरियम नामक जीवित और सक्रिय समाज होने वाले हैं।

व्यक्तियों को स्वस्थ सुबह के भोजन और यहां तक ​​कि मिठाई के लिए भी जामुन और नट्स को दही में मिलाया जा सकता है।

चिया बीज।

फोल्क्स आमतौर पर चिया बीजों को एक सुपरफूड के रूप में संदर्भित करते हैं क्योंकि उनके उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ ओमेगा -3 वेब सामग्री भी होती है। वे वास्तव में पौधे-आधारित प्रोटीन और धागे का वास्तव में अच्छा संसाधन हैं।

2017 से आने वाले एक छोटे से यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण में, जिन व्यक्तियों का वजन अधिक था और जिन्हें 2 मधुमेह था, उन्हें 6 महीने के बाद अधिक वजन कम हो गया, जब उन्होंने अपने आहार आहार में चिया के बीजों को उन लोगों के साथ तुलना में देखा, जिन्होंने ओट गेहूं की भूसी पसंद की थी।

परिणामस्वरूप शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि चिया बीज लोगों को टाइप 2 मधुमेह की देखभाल करने में सहायता कर सकता है।

लोग सुबह के भोजन या यहां तक ​​कि सलाद में चिया के बीज फैला सकते हैं, इन सभी को खाना पकाने में उपयोग कर सकते हैं, या पानी डालकर हलवा बनाने में मदद कर सकते हैं।

सीमित करने के लिए खाद्य पदार्थ।

डायट प्लान के साथ-साथ डायबिटीज से निपटने का एक मतलब उच्च और निम्न-जीआई खाद्य पदार्थों का सामंजस्य बनाना है। उच्च-जीआई भोजन निम्न-जीआई खाद्य पदार्थों की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

उच्च-जीआई भोजन पर निर्णय लेते समय, अंशों को परिभाषित करें और इन खाद्य पदार्थों को प्रोटीन या स्वस्थ शरीर में वसा के साथ मिलाएं, जिससे रक्त शर्करा पर प्रभाव कम हो और साथ ही लंबे समय तक पूर्ण महसूस हो।

वास्तव में स्वाभाविक रूप से मधुमेह को कैसे नियंत्रित किया जाए।

कॉपर वाटर का सेवन करें : यदि आप वास्तव में चीनी का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, तो यह वास्तव में बहुत ही विशिष्ट संपत्ति उपचारों में से एक है जिसे आप सुनने के लिए प्राप्त करेंगे।

यह दृढ़ता से माना जाता है कि तांबे में बहुत सारे स्वास्थ्य और कल्याण लाभ होते हैं और उन सभी में से एक है मधुमेह को कमान में रखना।

स्वस्थ आहार रखें: अपने कार्बोहाइड्रेट की खपत को संभालने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह देखते हुए कि कार्ब्स ग्लूकोज में खराबी हैं जो हमारे रक्त शर्करा की मात्रा को बढ़ाते हैं। कार्ब सेवन को कम करने से रक्त प्रवाह शर्करा नियंत्रण में सहायता मिल सकती है।

इसके अलावा, फाइबर युक्त भोजन का पर्याप्त मात्रा में लेना आसानी से हमारे रक्त शर्करा को विनियमित करने में सहायता कर सकता है। हमारे आहार के आहार में असंतुष्ट आहार फाइबर के अतिरिक्त को जोड़ना वास्तव में सबसे प्रभावी है। बहुत अधिक ताजा सब्जियों और क्रूर प्राकृतिक जड़ी बूटियों का सेवन करें।

पर्याप्त पानी का उपभोग करें: क्या आप वास्तव में अपने आप से पूछ रहे हैं कि आमतौर पर मधुमेह से कैसे निपटें? यह वास्तव में मधुमेह के मुद्दों के लिए पूरी तरह से सबसे प्रमुख सभी प्राकृतिक प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है।

शोधों का एक बड़ा संकेत यह बताता है कि शराब का सेवन पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। पर्याप्त पानी की खपत निर्जलीकरण को रोकने के लिए जा रही है और मूत्र के साथ दूषित पदार्थों को बाहर निकालने के लिए गुर्दे का भी समर्थन करती है।

पानी का लगातार उपयोग रक्त प्रवाह को फिर से हाइड्रेट करता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और मधुमेह मेलेटस रखने के जोखिम को भी कम करता है। पानी और कॉकटेल के लिए चुनें जो कैलोरी-मुक्त हैं।

यदि आप वास्तव में मधुमेह के व्यक्ति हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। जब हमारी टीम वास्तव में चिंता में होती है, तो ग्लूकागन के साथ-साथ कोर्टिसोल जैसे हार्मोन वास्तव में उत्पन्न होते हैं, जो हमारे रक्त शर्करा की मात्रा को बढ़ाते हैं। ऐसा करने के माध्यम से, आप अपने मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य में कुछ महत्वपूर्ण समायोजन देख सकते हैं, अंततः अपने मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं।

एक ध्वनि नींद है: यह वास्तव में बाकी के न्यूनतम 8 बजे होना अत्यंत आवश्यक है। यह वास्तव में अच्छे मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कल्याण को बढ़ावा देता है। यदि आपके सोने का व्यवहार निश्चित रूप से उचित नहीं है, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर और हार्मोन इंसुलिन संवेदनशीलता को भी प्रभावित कर सकता है, जो शरीर के वजन में वृद्धि का एक स्रोत है। नींद के महान व्यवहार को बनाए रखने में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और एक अच्छी तरह से संतुलित वजन का ख्याल रखना होता है।

मधुमेह क्या पी सकता है

चॉकलेट दूध।

नकारात्मक जानकारी: तैयार ब्रांड चीनी के साथ भरवां आते हैं। यह आपको 70 वसा, 16 ग्राम कार्ब्स, और 2 ग्राम वसा के भंडार को खरीदे हुए 1 मग के विपरीत, कम वसा वाले डार्क चॉकलेट डेयरी का संरक्षण करता है।

सुखद चाय।

एक 16-औंस फास्ट-फूड संस्करण 36 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के लिए सूट दर्ज कर सकता है। यह वास्तव में बहुत सारी मिठाई है, खासकर जब वास्तव में कार्ब-फ्री विकल्प होते हैं, जैसे कि शुगर-फ्री कोल्ड हर्बल चाय या कोल्ड हर्बल चाय क्रिस्टल, जो वास्तव में प्रसन्नता की तरह हैं।

आप जल्दी से बहुत आसानी से अपने व्यक्ति का निर्माण कर सकते हैं: अपने वांछित फल उत्पाद के साथ खड़ी हर्बल चाय (रसभरी वास्तव में एक बढ़िया विकल्प है)। तनाव, शीतलता, और उसके बाद बिना किसी कैलोरी के चीनी के विकल्प के साथ मीठा बनाना। यह वास्तव में इलाज का एक उच्च गिलास है।

संतरे का रस।

OJ प्राथमिकताएं भयानक हैं, फिर भी एक मग में 26 ग्राम कार्ब्स के साथ, आप वास्तव में एक विकल्प के रूप में एक पूरे संतरे का सेवन करने से पूरी तरह से बेहतर हैं।

धागा निश्चित रूप से आपको कुल रखने में सहायता करेगा। यदि आप वास्तव में इसका सेवन करने की इच्छा रखते हैं, तो संतरे के स्वाद वाले लाइटिंग फ्रूट आइटम मादक पेय का प्रयास करें। 3 ग्राम कार्ब्स, 15 कैलोरी और अपने हर रोज़ विटामिन सी के 100% के साथ एक लेबल खोजने की कोशिश करें।

चाय लेट्टे कॉफ़ी।

सामान्य कैफ़े की भिन्नता एक तैंतीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट को लोड करती है। आप आसानी से एक है कि एक पूरी बहुत हल्का है बना सकते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट के 1 ग्राम से कम के साथ एक आरामदायक आश्चर्य है।

नींबु पानी।

एक प्रसिद्ध लेबल के 16 औंस रेस्तरां में मदद करता है आपको 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

मिक्स पानी, ताजा निचोड़ा हुआ नीबू, शून्य-कैलोरी स्वीटनर, और एक विलक्षण कार्बोहाइड्रेट या दृष्टि में भी कैलोरी के बिना वास्तव में ताज़ा करने के लिए बर्फ।

चिलचिलाती चॉकलेट।

यह प्रचंड कॉकटेल में सबसे अधिक है। क्लासिक के कॉफीहाउस-शैली संस्करण वास्तव में कार्ब्स से भरे हुए हैं। कम वसा वाले दूध के साथ बनाया गया स्वादिष्ट चॉकलेट को झुलसा देने वाला एक सामान्य उपकरण 60 ग्राम का है।

वास्तव में उत्कृष्ट शीर्षक: आप आसानी से आधे से कम के लिए अपने निजी सुखद मग का उत्पादन कर सकते हैं। 70% काले स्वादिष्ट चॉकलेट, 1 टी स्पून वैनिला के 2 वर्गों के साथ कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का 1 मग मिलाएं, साथ ही साथ थोड़ी सी चीनी-दालचीनी भी। एक पैन में द्रवीभूत करें, और 23 ग्राम कार्ब्स के लिए भी इसका आनंद लें।

सेब की मदिरा।

कुछ कारकों की जोड़ी बहुत गर्म, सुगंधित मग को हरा देती है जब वास्तव में हवा में एक शांत होता है और गिरे हुए पत्ते वास्तव में रंग बदल रहे होते हैं। और हालांकि यह वास्तव में कृषि-ताजा हो सकता है, साइडर हर कार्य को उतनी ही मात्रा में करता है, जितना कि प्रत्येक कप में पुराने-पुराने सेब का अर्क- 26 ग्राम हर कप। इसके बजाय, एक हल्के सेब निकालने के पेय पर फैसला करें, साथ ही साथ आप कार्ब्स और वसा को कम कर देंगे।

पावर पेय।

ये प्रति औंस बहुत सारी कॉफी पैक करते हैं, इस प्रकार इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप शराब का कितना सेवन करते हैं, आप जितना समझ पाते हैं उससे भी ज्यादा भ्रामक हो सकते हैं। यह वास्तव में एक चिंता का विषय है, इस तथ्य के कारण कि कॉफी आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम की कीमत भी।

फ्रूट प्रोडक्ट स्मूदी।

यह एक स्वस्थ और संतुलित विकल्प की तरह दिखता है, लेकिन खरीदे गए संस्करणों में आमतौर पर एक टन कार्बोहाइड्रेट और मिठाई भी होती है। एक 12-औंस आम-स्वाद वाली स्वस्थ स्मूथी एक अच्छी तरह से पसंद की गई श्रृंखला से, उदाहरण के लिए, 58.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के पास। यह एक सेब और एक सैंडविच के बराबर है। एक घर का बना बेरी स्वस्थ और संतुलित ठग मिश्रण को बदलें, साथ में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी के प्रत्येक फल के साथ आधा मग। कुछ बर्फ के साथ संयोजन और कार्ब्स की आधी मात्रा के लिए खुशी।

अदरक युक्त झागदार शराब।

20-औंस के डिब्बे में 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकता है। आप किसी भी मिठाई या यहां तक ​​कि कार्बोहाइड्रेट में से किसी के अलावा मसालेदार स्वाद के और भी अधिक हो सकता है, एक गिलास कार्बोनेटेड पानी के लिए ध्यान से कसा हुआ अदरक मूल की एक खुराक शामिल करने के द्वारा। अपने प्यारे शून्य-कैलोरी ग्लूकोज प्रतिस्थापन का थोड़ा सा समावेश करें, और इसमें भी आनंद लें।

5% लोगों के बारे में, जिनके पास मधुमेह है, उनके पास शैली 1 मधुमेह, या इंसुलिन-निर्भर मधुमेह है। मधुमेह का सबसे लोकप्रिय प्रकार वास्तव में टाइप 2 मधुमेह, या यहां तक ​​कि गैर-इंसुलिन reliant मधुमेह के रूप में जाना जाता है। टाइप 2 डायबिटिक मुद्दों की शुरुआत मैलेटस वास्तव में धीमी है इसके अलावा संकेत वास्तव में निश्चित रूप से निश्चित रूप से उन 1 डायबिटिक मुद्दों मैलेटस के रूप में परिचित नहीं हैं। टाइप 2 डायबिटीज- यदि आपके पास डायबिटीज टाइप 2 है, तो शारीरिक शरीर निश्चित रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है और लगभग सभी डायबिटीज के 90% व्यक्तियों पर इस प्रकार का प्रभाव पड़ता है। शैली 2 मधुमेह से पीड़ित अधिकांश व्यक्ति निश्चित रूप से बड़ी उम्र में मधुमेह शैली 2 के लक्षणों के जानकार नहीं हो सकते हैं।

 472 total views,  2 views today

138 thoughts on “Diabetes क्या है और diabetes से कैसे बचा जा सकता है? हिंदी में”

  1. An impressive share! I have just forwarded this onto a friend who
    was conducting a little research on this. And he in fact bought me lunch simply because
    I discovered it for him… lol. So allow me to reword this….
    Thank YOU for the meal!! But yeah, thanx for spending time to discuss this matter here on your website.

  2. Have you ever considered about adding a little bit more than just your articles?

    I mean, what you say is fundamental and all. Nevertheless think of if you added
    some great images or video clips to give your posts more, “pop”!

    Your content is excellent but with images and videos,
    this blog could undeniably be one of the best in its field.
    Awesome blog!

  3. It’s really a nice and useful piece of information. I
    am satisfied that you simply shared this useful information with us.
    Please stay us up to date like this. Thank you for sharing.

  4. Link exchange is nothing else however it is just placing the other person’s weblog link on your page at suitable place and other person will also do same in favor of you.

  5. You could definitely see your enthusiasm in the
    work you write. The arena hopes for even more passionate writers
    such as you who are not afraid to mention how they believe.

    Always go after your heart.

  6. I like the valuable info you provide in your articles.

    I will bookmark your weblog and check again here frequently.
    I’m quite certain I will learn a lot of new stuff right
    here! Best of luck for the next!

  7. Hi! I know this is somewhat off topic but I
    was wondering if you knew where I could find a captcha plugin for my comment form?
    I’m using the same blog platform as yours and I’m
    having trouble finding one? Thanks a lot!

  8. Hello, I think your site might be having browser compatibility issues.
    When I look at your blog in Ie, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some
    overlapping. I just wanted to give you a quick heads up!
    Other then that, very good blog!

  9. Thanks for every other wonderful article. Where else could anyone get that type of info
    in such an ideal manner of writing? I’ve a presentation next week,
    and I am on the search for such information.

  10. Nice post. I learn something totally new and challenging on sites I
    stumbleupon everyday. It’s always useful to read content from other authors and use a little something from their websites.

  11. Amazing blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?
    A design like yours with a few simple adjustements would really make my blog stand out.
    Please let me know where you got your theme. Bless you

  12. Thanks for some other fantastic post. The place else
    may anyone get that kind of info in such a perfect method of writing?
    I’ve a presentation subsequent week, and I am at the look for such information.

  13. you are in point of fact a good webmaster. The web site loading
    velocity is incredible. It sort of feels that you’re doing any unique
    trick. Also, The contents are masterpiece. you’ve performed
    a wonderful activity on this subject!

  14. This is the perfect web site for anyone who wants to find out about this topic.

    You realize a whole lot its almost tough to argue with you (not that I personally
    will need to…HaHa). You definitely put a brand new spin on a
    topic that’s been discussed for a long time. Great stuff, just
    great!

  15. An interesting discussion is worth comment. I believe that
    you ought to write more on this issue, it may not be a taboo subject but typically people don’t
    discuss such topics. To the next! Best wishes!!

  16. Thanks , I’ve just been looking for information about this topic for a long time
    and yours is the best I’ve came upon till now. However, what concerning
    the conclusion? Are you positive concerning the source?

  17. I know this if off topic but I’m looking into starting my own blog and
    was wondering what all is needed to get setup? I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty
    penny? I’m not very web smart so I’m not 100% sure.
    Any suggestions or advice would be greatly appreciated. Thank you

  18. Thank you for every other informative site. The place else may I get
    that kind of info written in such an ideal means? I’ve a challenge that I’m
    simply now working on, and I have been at the glance out for such
    info.

  19. I was suggested this website by my cousin. I’m not
    sure whether this post is written by him as no one else know such detailed about my trouble.
    You are wonderful! Thanks!

  20. Wonderful web site. A lot of helpful information here.
    I am sending it to a few buddies ans also sharing in delicious.
    And naturally, thank you on your effort!

  21. Definitely believe that which you stated. Your favorite reason appeared to be on the net
    the simplest thing to be aware of. I say to you, I certainly get
    irked while people think about worries that they just
    do not know about. You managed to hit the nail upon the top and defined out the whole thing
    without having side effect , people could take a signal.
    Will probably be back to get more. Thanks

  22. Wonderful beat ! I wish to apprentice while you amend your
    site, how could i subscribe for a blog web site?
    The account aided me a acceptable deal. I had been a little bit
    acquainted of this your broadcast provided bright clear idea

  23. An outstanding share! I’ve just forwarded this onto a coworker who had been conducting a little
    research on this. And he actually bought me dinner simply
    because I found it for him… lol. So allow me to reword this….
    Thank YOU for the meal!! But yeah, thanks for spending the time to discuss this subject here on your web page.

Leave a Comment